Saturday, September 28, 2024

सूचना के अधिकार में जानकारी मांगने पर मारपीट:पीड़ित ने कलेक्टर से कार्रवाई की मांग की, सरपंच पर लगाया आरोप

Dainik Bhaskar: Pratapgarh: Saturday, 28 September 2024.
प्रतापगढ़ में सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगने पर एक सामाजिक कार्यकर्ता के साथ मारपीट का मामला सामने आया है।कार्रवाई की मांग को लेकर आज यह सामाजिक कार्यकर्ता मिनी सचिवालय पहुंचा और कलेक्टर से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। साथ ही भ्रष्टाचार करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की मांग रखी।
पीपलखूंट उपखंड के ठाकरा निवासी दिनेश कुमार भील ने बताया कि उसने रोहनिया ग्राम पंचायत में चल रहे भ्रष्टाचार को लेकर डेढ़ वर्ष पूर्व 10 मई 2023 को सूचना के अधिकार के तहत कुछ दस्तावेज मांगे थे। ग्राम पंचायत द्वारा यह दस्तावेज नहीं देने पर उसने प्रथम अपील की, लेकिन कोई जवाब नहीं आया।
उसके बाद 26 जून को पीपलखूंट विकास अधिकारी ने रोहनिया ग्राम विकास अधिकारी को आदेश जारी कर दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए लिखा। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर उसने बीती 1 जनवरी को प्रतापगढ़ कलेक्टर को शिकायत की थी, जिस पर जांच शुरू होने से भ्रष्ट अधिकारी और कर्मचारी घबरा गए और उस पर आरटीआई वापस लेने के लिए दबाव बनाने लगे। उसको धमकियां देने लगे, 8 दिन पहले 15 सितंबर को जब वह अपने साथियों के साथ जामली से अपने गांव जा रहा था, तभी रोहनिया सरपंच और उसके साथियों ने मिलकर उसको रास्ते में रोक लिया और मारपीट करते हुए घर में ले गए, जहां उससे कुछ खाली कागज पर हस्ताक्षर करवाए, महिलाओं के साथ गलत फोटो खिंचे साथ ही आरटीआई उठाने की धमकी देते हुए उसके खिलाफ घंटाली थाने में झूठा मामला दर्ज करवा दिया। दिनेश ने कलेक्टर से मामले में कार्रवाई की मांग की।