Wednesday, September 11, 2024

प्राचार्य पर महाविद्यालय में रिश्तेदारों को भर्ती करने का आरोप:RTI

Dainik Bhaskar: Chhatarpur: Wednesday, 11 September 2024.
आज (
10 अगस्त) की दोपहर 2 बजे कलेक्टर की जनसुनवाई में आए एक युवक ने शासकीय बापू महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य पर अपने संबंधी जनों की नियम के खिलाफ संविदा पर कॉलेज में भर्ती करने और छात्र-छात्राओं की प्रोजेक्ट फाइल रद्दी में बेचने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं।
जानकारी के अनुसार, उमेश भगत निवासी ढीमर मुहल्ला वार्ड नंबर 19 नौगांव का रहने वाला है। उसने आरटीआई के तहत शासकीय बापू महाविद्यालय प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के प्रभारी प्राचार्य से मांगी तो प्रभारी प्राचार्य ने उसके आवेदन को उसके मुंह पर फेंक दिया, जिसका सीसीटीवी वीडियो भी उसके पास है।
यह है मामला:
शासकीय बापू महाविद्यालय नौगांव के प्रभारी प्राचार्य हरदयाल अहिरवार द्वारा लंबे समय से अनियमितताएं और शासकीय नियमों की अवहेलना की जा रही है। हाल ही में प्रभारी प्राचार्य हरदयाल अहिरवार ने बिना योग्यता के परखे चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को परीक्षा में इनविजिलेटर की ड्यूटी पर लगाया था। जो कि अनियमितता की श्रेणी में आता है। इसके अलावा उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिए बीए प्रथम, द्वितीय और तृतीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की इतिहास विषय की प्रोजेक्ट फाइलें रद्दी में बेची हैं।
उमेश ने बताया कि पूर्व में प्रभारी प्राचार्य ने परीक्षा में एक चपरासी की ड्यूटी लगाकर नकल करवाई थी। जिसकी शिकायत होने के बाद जांच कराई गई और शिकायत सत्य भी पाई गई थी। हालांकि, कोई कार्रवाई नहीं हुई। उमेश का यह भी आरोप है कि प्रभारी प्राचार्य की ओर से अपने परिचित लोगों की महाविद्यालय में संविदा पर नियम खिलाफ नियुक्ति की गई है।
शिकायतकर्ता उमेश भगत का कहना है आईटीआई के तहत जानकारी लेने के लिए उसने प्रभारी प्राचार्य को आवेदन दिया था। हालांकि, आवेदन पढ़ने के बाद उन्होंने आवेदन को उसके मुंह पर फेंक दिया। जिसका CCTV वीडियो भी उमेश के पास है। कलेक्टर पार्थ जैसवाल ने मामले की जांच कराने और आरोप सत्य पाए जाने पर कार्रवाई किए जाने की आश्वासन दिया है।