Monday, September 23, 2024

भ्रामक सूचनाओं सेगुमगु राह कर रहेहैंसरकारी महकमे

हिन्दुस्तान: फिरोजाबाद: Monday, 23 September 2024.
फिरोजाबाद में सूचना का अधिकार टास्क फोर्स की बैठक में वक्ताओं ने कहा कि आरटीआई भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता का मजबूत हथियार है। संगठन प्रमुख रामनिवास यादव ने कहा कि कई महकमों द्वारा मांगी गई सूचनाएं.
सूचना का अधिकार टास्क फोर्सकी बैठक में वक्ताओं ने कहा कि सूचना का अधिकार भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता का अचूक हथियार है। आरटीआई के तहत विकास कार्यों में खर्च होने वाली रकम सहित विभिन्न सूचनाएं मांगने पर सरकारी दफ्तरों में व्याप्त भ्रष्टाचार भी उजागर हो सकेगा। टास्क फोर्स बैठक में संगठन प्रमुख महा-सचिव राम-निवास यादव ने कहा कि आज के दौर में कई महकमों द्वारा आरटीआई के तहत मांगी सूचनाएं नहीं दी जा रही हैं।
कुछ भ्रामक एवं अपूर्ण सूचनाएं देते हैं। सूचना न देनेवाले अधिकारियों के खिलाफ टास्क फोर्स सड़कों पर उतर कर संघर्ष करेगा। 12 अक्टूबर को सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। आरटीआई को कमजोर नहीं होने देंगे। इसके लिए चाहे कितना ही संघर्ष क्यों न करना पड़े। अधिकारियों का भ्रष्टाचार और मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आरटीआई के लिए लोगों को प्रशिक्षित करेंगे तथा सूचना मांगने वालों का सहयोग भी करेंगे। बैठक में धर्मेंद्र यादव, शैलेंद्र शुक्ला, सौरभ अग्रवाल, दाताराम यादव, संदीप कुमार, पंकज कुमार, फारुख खान, आरिफ खान, खालिद, दिलीप कठेरिया, कैलाश चंद्र एवं राजेंद्र कुमार उपस्थित थे।