Thursday, April 19, 2018

आरटीआइ से कार्यो में बढ़ी पारदर्शिता : चट्ठा

दैनिक जागरण: गुरूवार: अप्रैल १९, २०१८.
एडीसी विकास हरदियाल ¨सह चट्ठा ने सूचना अधिकार एक्ट 2005 के बारे में बताया कि इस एक्ट को लागू कर हमारे देश में एक क्रांतिकारी कदम उठाया गया है। जिससे आम लोगों को सरकारी विभागों के काम संबंधी पूरी पारदर्शिता से जानकारी हासिल होती है। इस एक्ट के लागू होने से जहां रिश्वतखोरी पर नकेल कसी गई है। वहीं, आम लोगों में विभिन्न को सरकारी विभागों से संबंधित सूचनाएं लेने में काफी राहत मिली है। चट्ठा जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे।
सूचना का अधिकार एक्ट 2005 के नए नियमों पर पत्रकारों व जर्नलिज्म के छात्रों के ज्ञान में बढ़ावा करने के लिए महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनीस्ट्रेशन (मगसीपा) की ओर से बचत भवन में जागरूकता कार्यक्रम करवाया गया, जिसमें माता गुजरी कालेज के मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म विभाग के छात्रों व पत्रकारों ने भाग लिया।
चट्ठा ने पत्रकारों से अपील की है कि वह इस एक्ट के महत्व पर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें। कोर्स डायरेक्टर आरटीआइ मगसीपा तथा क्षेत्रिय प्रोजेक्ट डायरेक्टर जरनैल ¨सह ने कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला, जबकि कानून पंजाब यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर डॉ. शिव कुमार डोगरा तथा सहायक प्रोफेसर डॉ. विशाली ठाकुर ने आरटीआइ एक्ट की विभिन्न धाराओं पर जानकारी दी। शिक्षा विभाग के पूर्व सहायक डायरेक्टर यशपाल मानवी ने छात्रों के सवालों के जवाब दिए। समागम में भाग लेने वाले छात्रों तो ट्रे¨नग सर्टीफिकेट भी प्रदान किए गए। इस अवसर पर जिला लोक संपर्क अधिकारी कुलजीत ¨सह, माता गुजरी कालेज जर्नलिज्म विभाग के प्रोफेसर दिलराज ¨सह के अलावा पत्रकार उपिस्थत थे।