Sunday, October 19, 2014

17 साल के स्टूडेंट ने बदलवाए राजधानी कोच

नवभारत टाइम्स: रांची: Sunday, 19 October 2014.
हिमाद्रिश सुवन की सक्रियता से भारतीय रेलवे की तेज़ रफ्तार ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस के पुराने कोच जल्द नए नज़र आने लगेंगे। सुवन हर बार गर्मियों में राजधानी एक्सप्रेस से रांची यात्रा करते थे। पुराने आईएफसी कोच देखकर उसके मन में आया कि क्यों न यह मामला आरटीआई के तहत उठाया जाए।
17 साल के सुवन डीयू से ग्रैजुएशन कर रहे हैं। इस बार उन्हें 'इंटरनैशनल एसोसिएशन ऑफ एजुकेटर्स फॉर वर्ल्ड पीस ऑन रिकमेंडेशन ऑफ कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज़' यंग अचीवर सम्मान के लिए चुना गया है। वह 15 साल की उम्र से ही आरटीआई डाल रहे हैं।
सुवन ने भारतीय रेलवे को आरटीआई फाइल कर पूछा कि इतने पुराने कोचों की वज़ह से यदि कोई दुर्घटना होती है तो कौन ज़िम्मेदार होगा। सुवन ने बताया कि ''डिब्बे खतरनाक हालत में थे, वॉशरुम आदि भी खराब हालत में थे। इतना ही नहीं, सिर्फ दिल्ली-रांची राजधानी ही एकमात्र ट्रेन थी जिसमें एलएचबी कोच नहीं थे।
सुवन ने बताया कि 'मैंने अप्रैल 2012 को आरटीआई फाईल की थी। जवाब मिला कि बुकारो रूट पर कोच बदलने की तैयारी चल रही है। इससे पहले सुवन ने पीएमओ को आरटीआई फाइल कर पूछा था, ''2004 से पूर्व पीएम ने कितने भाषण दिए? ''मुझे हास्यास्पद जवाब मिला।
उन्होंने कहा कि 1300 भाषणों की सूची क्रमवार उपलब्ध करवाई। इतना ही नहीं उन्हेंने उसमें प्रेस के सवाल-जवाब भी जोड़ दिए थे। सुवन सीबीएसई को कम्प्यूटर व इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी आरटीआई फाइल कर चुके हैं।