Friday, August 28, 2015

आरटीआई से मिली जानकारी ‘आलू-प्‍याज का स्‍टॉक सीमा तय नहीं’

Rashtriya Khabar: Ranchi: Friday, August 28, 2015.
फेडरेशन चेम्बर के एक प्रतिनिधिमण्ंडल ने खाद्यान्न व्यवसायी, रांची चेम्बर और आलू-प्याज विक्रेता संघ के पदाधिकारियों के साथ उपायुक्त और एसडीओ से मुलाकात की । रांची के कई दाल मिलों एवं बाजार प्रांगण के कई प्रतिष्ठानों में जिला प्रशासन द्वारा छापामारी और भंडारण सीमा को लेकर दाल मिलों पर प्राथमिकी दर्ज किये जाने को लेकर व्यापारियों ने दोनों अधिकारियों से बातचीत की।
प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि खाद्यान्न, खादय तेल, चीनी एवं दालों के भंडारण सीमा की जानकारी अधिकारियों से सूचना के अधिकार के तहत मांगी गयी थी। अधिकारियों ने बताया था कि इन वस्तुओं पर कोई भी स्टॉक सीमा नहीं है। यह भी कहा गया कि इस तिथि के बाद यदि कोई नया स्टॉक सीमा उपरोक्त वस्तुओं पर निर्धारित हुआ हो तो, फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज एवं रॉंची चेम्बर तथा व्यापारियों को इसकी सूचना दी जायेगी।
आलू-प्याज विक्रेता संघ और खाद्यान्न व्यवसायियों ने मूल्य पर कंट्रोल करने की भी बात कही।
चेम्बर महासचिव पवन शर्मा ने कहा कि रांची की आवश्यकता की पूर्ति उत्पादक तथा निर्यातक राज्यों पर निर्भर है। वर्तमान छापेमारी से व्यवसाय जगत में भय व्याप्त है जो वस्तुओं की उपलब्धता एवं मूल्य पर प्रतिकूल असर डालेगा। भय के कारण सही व्यापार कम होंगे और अवसर का लाभ उठानेवाले को मौका मिलेगा, जिसका सीधा प्रभाव आम उपभोक्ता पर पड़ेगा।