Friday, May 22, 2015

RTI एक्ट को नहीं मानते बी.डी.पी.ओ. विभाग के अधिकारी

पंजाब केसरी: फिरोजपुर(भुल्लर): Friday, May 22, 2015.
आर.टी.आई. एक्ट के अंतर्गत मांगी जानकारियां न मिलने कारण 2 नौजवानों ने डिप्टी कमिश्नर के पास गुहार लगाई है कि ब्लाक फिरोजपुर के बी.डी.पी.ओ. से तुरंत रिकार्ड प्राप्त करवाया जाए। डिप्टी कमिश्नर से गुहार लगाते साहिब सिंह गांव जल्लो की (गट्टी रहीमा) ब्लाक फिरोजपुर ने कहा कि उनकी ओर से गांव के विकास कार्य आदि संबंधी जानकारी लेने के लिए गत 20 मार्च को आर.टी.आई. में प्रार्थना पत्र दिया गया था, परन्तु करीब 2 महीने बीत जाने के बावजूद भी उसे रिकार्ड की कापी नहीं दी गई और न ही कोई जवाब दिया गया।
इसी तरह गांव गट्टी राजोकी के एक और नौजवान सतनाम सिंह द्वारा भी आर.टी.आई. एक्ट के अंतर्गत गांव के विकास कार्य आदि संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए बी.डी.पी.ओ. को आर.टी.आई. एक्ट के अंतर्गत आवेदन पत्र दिया गया था, लेकिन उसको न तो रिकार्ड दिया गया और न ही पत्र का कोई जवाब दिया गया।
उन्होंने कहा कि आर.टी.आई. एक्ट के अंतर्गत यदि कोई और व्यक्ति भी गांव के विकास कार्य संबंधी जानकारी लेने के लिए बी.डी.पी.ओ. दफ्तर में प्रार्थना पत्र देता है तो उसको रिकार्ड नहीं दिया जाता, जिससे साफ जाहिर होता है कि बी.डी.पी.ओ. विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सूचना का अधिकार एक्ट 2005 (आर.टी.आई.) को नहीं मानते।
उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों पर निशाना साधते कहा कि आर.टी.आई. एक्ट के अंतर्गत सूचना न मिलना और कई-कई महीने दफ्तरों के चक्कर काटने के अलावा जवाब भी न देना यह साफ जाहर करता है कि दाल में कुछ काला है जिसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी उनको सूचना नहीं दे रहे। उन्होंने डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर से गुहार लगाई कि संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत हिदायत करके रिकार्ड दिलवाया जाए।