Monday, November 24, 2014

कुमाऊं में सूचना आयोग की पीठ को शासन को भेजा पत्र

दैनिक जागरण: देहरादून: Monday, 24 November 2014.
राज्यपाल ने कुमाऊं मंडल में राज्य सूचना आयोग की एक पीठ स्थापित करने की राष्ट्रीय सामाजिक न्याय कृति मंच की मांग को संज्ञान लेते हुए सचिव सामान्य प्रशासन को कार्यवाही के लिए पत्र लिखा है। मंच ने आयोग में अतिरिक्त आयुक्तों की तैनाती की बजाए वहां स्टाफ की कमी को दूर करने पर भी जोर दिया है।
राष्ट्रीय सामाजिक न्याय कृति मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेंद्र कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंच की ओर से 5 जुलाई को राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया था। इसमें यह भी उल्लेख किया गया कि सूचना आयोग में नियुक्त आयुक्तों के लिए वर्तमान में रोजाना एक-दो घंटे का कार्य ही उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इस पत्र पर राज्यपाल ने कार्यवाही के लिए सचिव सामान्य प्रशासन को पत्र भेजा है।
श्री कुमार के अनुसार वर्तमान में राज्य सूचना आयोग में स्टाफ की भी भारी कमी है। इसके चलते विभिन्न मामलों में पारित आदेश कई-कई दिन बाद मिल पा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आयोग में नए आयुक्तों की नियुक्ति की बजाए स्टाफ की कमी को दूर करना चाहिए।
उधर, राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र जुगरान ने कहा कि राज्य में मुख्य सूचना आयुक्त समेत पांच आयुक्त तैनात हैं। रोटेशन फार्मूला अपनाते हुए प्रदेश के सभी जनपदों में समय-समय पर सूचना आयुक्तों के कैंप आयोजित किए जाने चाहिएं। इससे सूचना अधिकार अधिनियम की मूल अवधारणा के अनुरूप राज्यहित में आम जनता को लाभ मिल सकेगा।