Tuesday, April 01, 2014

RTI के तहत पंजाब पुलिस ने दिया जवाब

पंजाब केसरी: जालंधर: Tuesday, April 01, 2014.
पंजाब में अभी तक पुलिस कंपलेट अथारिटी का गठन नहीं हो सका है। यह खुलासा पंजाब पुलिस द्वारा आर.टी.आई. के तहत मांगी गई सूचना में किया गया है। जैतो के आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता डालचंद पंवार ने पूछा था कि क्या राज्य में पुलिस कंपलेट अथारिटी बन गई है।
जिसके जवाब में अस्सिटैंट इंस्पैक्टर जनरल पुलिस व पब्लिक सूचना अफसर पंजाब के कार्यालय द्वारा बताया गया है कि पंजाब पुलिस एक्ट 2007 के अधीन पुलिस कंपलेट अथारिटी का गठन करने का मामला राज्य सरकार के पास विचाराधीन है। पंवार ने कहा कि सुप्रीमकोर्ट के फैसले तथा पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों के बावजूद राज्य में पुलिस कंपलेट अथारिटी का गठन नहीं हो सका। इसी तरह से जिला स्तर पर अथारिटीयां बनाई जानी थी।
पुलिस कंपलेट अथारिटी बनने से पुलिस के खिलाफ जनता सीधे अथारिटी के पास जाकर शिकायत दर्ज करवा सकती है इसीलिए राज्य सरकार इस मामले में धीमी रफ्तार से चल रही है। कई राज्यों में पुलिस कंपलेट अथारटियों का गठन हो चुका है। राज्य में विपक्ष द्वारा भी कई बार सरकार को पुलिस कंपलेट अथारिटी बनाने के संबंध में कहा गया परंतु इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। अभी भी यह कहना मुश्किल है कि पुलिस कंपलेट अथारिटी का गठन कब तक कर दिया जाएगा।